Left or Right Eye Blinking For Female Means in Hindi

Left or Right Eye Blinking For Female Means in Hindi

इस लेख में, मैं कवर करूंगा:

  • मेरी आंख क्यों फड़कती है? (Why does my eye twitch?)
  • जब आपकी दाहिनी आंख फड़कती है इसका मतलब क्या है (What does it mean when your right eye twitch)
  • इसका मतलब क्या है जब आपकी बायां आंख फड़कती देती है (What does this mean when your left eye twitch)
  • इसका मतलब क्या है यदि दोनों आंखें एक साथ फड़कती हैं (What does it mean if both eyes twitch together)
  • आंखों के फड़कने के चिकित्सा कारण (Medical causes of eye blink)
  • आंखों को फड़कने से कैसे रोकें (How to stop blinking eyes)

आइये शुरू करते है

मेरी आंख क्यों फड़कती है? (Why does my eye twitch?)

आंखों का फड़कना एक घटना है जब आपकी आंखें फड़कती हैं और आप पर इसका कोई नियंत्रण नहीं होता है। चिकित्सा विज्ञान के कारण तनाव, थकावट, आंखों के तनाव या एलर्जी जैसे कारण यह हो सकते हैं लेकिन हमारी संस्कृतियों में इस स्वास्थ्य की स्थिति से कई अंधविश्वास जुड़े हुए हैं।

आंखों के फड़कने को भी मायोकिमिया कहा जाता है और आंखों की चोटी से जुड़े विभिन्न अंधविश्वास होते हैं। ये अंधविश्वास संस्कृतियों और देशों के बीच भिन्न होते हैं। भारत में, हमारे पास अंधविश्वास के अपने संस्करण हैं।

ओह, मेरी दाहिनी आँख फड़क रही है। क्या कुछ बुरा होने वाला है
यह छवि दर्शाती है कि आंखों के जुड़ने से संबंधित विभिन्न अंधविश्वास हैं

जब आपकी दाहिनी आंख फड़कती है इसका मतलब क्या है (What does it mean when your right eye twitch)

अधिकांश संस्कृतियों में दाहिनी आंखों के फड़कने से अच्छी किस्मत आती है और यह अच्छे ओमेन का संकेत है। हालांकि, दूसरों का मानना है कि यह बुरी किस्मत और दुख का अग्रदूत है। पुरानी चीनी कहानियों के मुताबिक, दाएं आंखों की फड़कना महिलाओं के लिए अच्छी है क्योंकि यह आने वाले पैसे को दर्शाती है जबकि पुरुषों के लिए यह दुर्भाग्य लाती है। भारत में, ऐसा माना जाता है कि यह अच्छी खबर लाता है।

आंखों के हिस्से से जुड़े कुछ अंधविश्वास हैं जो फड़कती  हैं। झपकी का मध्य भाग मौद्रिक लाभ इंगित करता है जबकि बाएं पलक की फड़कने को बुरी किस्मत माना जाता है। बाएं आंखों के फड़कने का मतलब शुभकामनाएं है, लेकिन यदि बाएं आंख के निचले हिस्से में झपकी होती है तो इसका मतलब है कि आपको अनावश्यक रूप से पैसे खर्च करना होगा।

अफ्रीकी मानते हैं कि यदि आपकी आंख का ऊपरी हिस्सा फड़कता है, तो इसका मतलब है कि आप जल्द ही किसी प्रियजन से मिलेंगे, लेकिन भाग के मामले में, आप आँसू बहाएंगे। यह भी कहा जाता है कि यह दर्शाता है कि कोई आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में सकारात्मक बातें कह रहा है। हवाई के लोगों के पास इस से संबंधित अंधविश्वासों के अपने संस्करण भी हैं।

उनके अनुसार, बाएं आंखों के फड़कने से संकेत मिलता है कि एक अजनबी जल्द ही आपसे मिलने जा रहा है। हालांकि, अगर परिवार में कोई भी अपनी बायीं आंखों को लगातार छूता है तो यह परिवार के सदस्य की मौत की तरह गंभीर परिणाम पैदा कर सकता है। लेकिन अगर सही आंखों के साथ ऐसा होता है तो यह दर्शाता है कि परिवार में एक नया बच्चा पैदा होने जा रहा है।

अंधविश्वास अक्सर एक निश्चित डिग्री संदेह से मुलाकात की जाती है। तर्कसंगत दिमाग उन्हें आसानी से विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन हमेशा एक संदेह है कि अगर वे सच हैं तो क्या होगा।

इसका मतलब क्या है जब आपकी बायां आंख फड़कती देती है (What does this mean when your left eye twitch)

इसी तरह के अंधविश्वास भी हमारी बाएं आंखों के फड़कने से जुड़े होते हैं। लिंग के संदर्भ में यह सही आंखों के साथ थोड़ा भिन्न होता है। महिलाओं के मामले में, बाएं आंखों का फड़कना आमतौर पर अधिकांश संस्कृतियों में एक बहुत अच्छा संकेत माना जाता है।

यदि यह लगातार दिनों के लिए फड़कती है तो यह लड़की के आने वाले विवाह को दर्शाता है। पुरुषों के मामले में, परिणाम इतना सकारात्मक नहीं हैं। इस मामले में, भाग्य समाप्त हो जाता है और व्यक्ति को अल्प अवधि में प्रभावित करता है। अफ्रीका के कुछ हिस्सों में, ऐसा माना जाता है कि आपकी बायीं आंख के निचले भाग की छिड़काव का मतलब यह हो सकता है कि आप निकट भविष्य में आंसू बहेंगे।

अधिकांश संस्कृतियों में ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी बायीं आंखें आपको बुरी खबरें सुनती हैं। कभी-कभी इसका मतलब यह भी है कि कोई आपकी पीठ के पीछे आपके बारे में बुरी चीजें बोल रहा है। संस्करण संस्कृति के साथ बदलते हैं। त्रिनिदाद में, ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी बायां आंख आपके प्रियजनों में से एक को जोड़ती है या एक दोस्त परेशानी में है।

इसका मतलब क्या है यदि दोनों आंखें एक साथ फड़कती हैं (What does it mean if both eyes twitch together)

यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान है। ऐसा माना जाता है कि यदि आपकी दोनों आंखें एक साथ फड़कती हैं तो इसका मतलब है कि आप जल्द ही एक दोस्त से मिलने जा रहे हैं। दोस्त या प्रियजन आपके साथ अच्छी खबर लाएगा। शुभकामनाएं आपका अनुसरण करेंगे। इसलिए, यह निश्चित रूप से मूल के लिए अच्छे परिणाम लाता है।

आंखों के फड़कने के चिकित्सा कारण (Medical causes of eye blink)

चिकित्सा विज्ञान इस शारीरिक स्थिति के कई कारण बताता है। वे इस प्रकार हैं:

  • तनाव: तनाव आंखों के फड़कने के सबसे प्रमुख कारणों में से एक हो सकता है। यदि आप लगातार काम से दबाव में हैं तो आप तनावग्रस्त हो जाते हैं। यदि आप दिनों के लिए गंभीर तनाव में हैं, तो यह तंत्रिका तंत्र को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और आंखों की चपेट में आ सकता है। लेकिन यह एक अस्थायी घटना है।
  • आंखों का तनाव: डिजिटल युग में हम अपना अधिकांश समय डिजिटल स्क्रीन के सामने बिताते हैं। यदि हम पर्याप्त आराम नहीं करते हैं तो स्क्रीन की किरणें हमारी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं। हमारी आंखें समय के साथ थक जाती हैं और टहलने का कारण बन सकती हैं। कभी-कभी लोग कीबोर्ड पर टाइप करने के लिए गलत शक्ति के साथ चश्मे पहनते हैं जो आंखों की चपेट में आ जाता है।
  • थकान: हमारे व्यस्त जीवन के दौरान हम में से अधिकांश को पर्याप्त आराम नहीं मिलता है। हम में से कुछ वयस्कों के लिए आवश्यक आठ घंटे से भी कम समय तक सोते हैं। नींद की लगातार कमी से आपके नसों को अधिक काम किया जा सकता है जिससे आंखों की चपेट में आती है।
  • सूखी आंखें: बुजुर्ग लोगों में यह बहुत आम है जहां आंख फड़कना एक रक्षा तंत्र के रूप में काम करती है ताकि आपको यह बताने के लिए कि आपकी आंखों में नमी की कमी है और सोने का समय है। संपर्क लेंस पहनने वाले लोग भी इस मुद्दे पर पाए जाते हैं।
  • विटामिन की कमी: विटामिन बी 12 और विटामिन डी की कमी इस स्थिति के लिए एक प्रमुख कारण हो सकती है। विटामिन डी कैल्शियम का अवशोषण सुनिश्चित करता है जो बदले में सुनिश्चित करता है कि सभी मांसपेशियां सही तरीके से अनुबंध करती हैं। विटामिन डी की कमी इस कारण हो सकती है। इसी तरह, विटामिन बी 12 आपके नसों को स्थायी क्षति का कारण हो सकता है जो आंखों के फड़कने का कारण बनता है।

आंखों को फड़कने से कैसे रोकें (How to stop blinking eyes)

जब ऐसा होता है तो फड़कने से को रोकने के तरीके हैं। वे इस प्रकार हैं:

  • अपनी आंखों को आराम दें: जब आप इसका सामना करते हैं, तो अपनी आंखों को आराम करने का प्रयास करें। दस मिनट से अधिक समय के लिए अपनी आंखें बंद करें। अपनी आंखें आराम करने के लिए अपनी आंखें को ककड़ी और आलू के साथ ढकें। यदि पेशेवर कारणों से आप कई घंटे तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने हैं, तो हर पंद्रह मिनट में ब्रेक लेने का प्रयास करें।
  • संतुलित आहार बनाए रखें: मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी 12 और विटामिन डी की कमी आपकी आंखों में घटना का कारण बन सकती है इसलिए उचित पौष्टिक आहार की जांच और रखरखाव करना महत्वपूर्ण है। अपने आहार में बहुत सारी सब्जियां जोड़ें। विटामिन डी सेवन बढ़ाने के लिए कॉड लिवर तेल, मछली, ऑयस्टर और डेयरी उत्पादों का उपभोग करें। अल्कोहल न पीने का प्रयास करें।
  • पर्याप्त नींद लें: दिन में आठ घंटे सोना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य गंभीर तनाव में होगा। उन नौकरियों से बचने की कोशिश करें जिनके लिए आपको रात में सक्रिय होना आवश्यक है।

मुझे आशा है कि आपको “Eye Blinking For Female Means in Hindi” लेख पसंद आया होगा। आप टिप्पणी करके मुझे इसके बारे में बता सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest